Angel One डीमैट अकाउंट ओर ट्रेडिंग अकाउंट । Angel One Trading Account

Angel One डीमैट अकाउंट ओर ट्रेडिंग अकाउंट 



स्टॉक मार्किट या शेयर बाज़ार एक ऐसी जगह है जहाँ हम 5 हज़ार से भी ज़्यादा लिस्टेड कंपनियों के शेयर खरीद और बेच सकते है। ये काम स्टॉक एक्सचेंज पर होता जैसे हमारे देश में अभी 2 स्टॉक एक्सचेंज है BSE और NSE. स्टॉक मार्किट पर नज़र बनाये रखने के लिए सरकार ने एक संस्था बनाई हुई है जिसका नाम है SEBI, ये स्टॉक मार्किट में चल रहे सभी मामलों पर नज़र रखती है और कोई गड़बड़ होने पर उसपर एक्शन भी लेती है।


जैसे बैंक में पैसे रखने के लिए एक बैंक अकाउंट खोलना होता है वैसे ही स्टॉक को खरीदने और बेचने के लिए एक ट्रेडिंग अकाउंट और स्टॉक को खरीदने के बाद होल्ड करने के लिए एक डीमैट अकाउंट खोलना होता है। नॉर्मली ये दोनों अकाउंट एक साथ ही खोले जाते है।


स्टॉक मार्किट में बहुत सारे ब्रोकर है जिनके पास आप अपना स्टॉक मार्किट अकाउंट (Demat+Trading Account) खोल सकते है जैसे zerodha, angel one और upstox आदि। लेकिन इनमे Angel one सबसे अच्छा है क्यूंकि इसमें अकाउंट खोलना बिलकुल फ्री है और स्टॉक डिलीवरी पर कोई ब्रोकरेज फीस भी नहीं देनी पड़ती और साथ ही ये 30 साल से भी ज़्यादा पुराना ब्रोकर है। Angel One अकाउंट खोलकर आप स्टॉक मार्किट में इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग कर सकते है।


Angel One में अकाउंट खोलने के फायदे

Angel one में डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलना बिलकुल फ्री है।

Zero Brokerage on Equity Delivery & No hidden charges

Zero Brokerage for first 30 days* On Intraday, F&O, Currencies & Commodities

Zero Account Maintenance Charges for first year

Monthly Maintenance Charges ₹20 + GST/Month

20 Rupees per order for intraday and F&O.

Invest in Direct Mutual Funds without any commission.

30+ Years of Trust


Angel One अकाउंट कैसे खोले?

OPEN ANGEL ONE ACCOUNT FREE

Angel one अकाउंट खोलना बहुत आसान है इसके लिए आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए। ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करे और उसके बाद अपना मोबाइल नंबर, पैन कार्ड नंबर और बाकि डिटेल्स भरे। इसमें आपको एक सेल्फी भी क्लिक करके अपलोड करनी होगी। एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद 1 से 2 दिन में आपका अकाउंट खुल जायेगा और ईमेल पर लॉगिन आईडी भेज दी जाएगी।


Angel one अकाउंट खुलने के बाद Angel one एप्प डाउनलोड कर लेना है और उसमे लॉगिन करके आप स्टॉक मार्किट में इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग कर सकते है। अपने बैंक अकाउंट से फण्ड add करके जो स्टॉक चाहे आप खरीद सकते है और जब चाहे बेच सकते है।


Conclusion:

एक Angel one अकाउंट खोल कर आप शेयर बाजार में निवेश और ट्रेडिंग कर सकते है। Angel one के चार्जेज बहुत कम है और इस एक app से स्टॉक मार्किट के साथ ही Direct mutual funds में भी निवेश कर सकते है। स्टॉक मार्किट के लिए ये एक कम्पलीट एप्प है आपको कोई दूसरा app डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा।

टिप्पणियाँ